PANEER CHILLI(पनीर चिल्ली)

पनीर चिल्ली



बनाने के लिए सामग्री:-
.300g-पनीर
.1- प्याज़
.2- प्याज़ पत्ता
. नमक( स्वाद अनुसार)
.1tsp- काली मिर्च पाउडर
.1tbsp- अदरक लहसुन का पेस्ट
.1 और 1/2tbsp- बारीक कटा हुआ लहसुन
.1tbsp- बारीक कटा हुआ अदरक
.1tbsp- सोया सॉस
.1tbsp- red chilli sauce
.1tbsp- रेड चिल्ली सॉस
.2tbsp- टमाटर सॉस 
.1tbsp- मैदा
.3tbsp- कॉर्नफ्लोर
.3- हरी मिर्च
.2- कटा हुआ शिमला मिर्च
.तेल( जरूरत के अनुसार)

बनाने की विधि:-
सबसे पहले पनीर के टुकड़ों को एक बाउल में रखें फिर उसमें उसमें 1tbsp मैदा, नमक (स्वाद अनुसार), 1/2tsp काली मिर्च पाउडर, 2tbsp कॉर्नफ्लोर अदरक लहसुन का पेस्ट और साथ में दो बड़े चम्मच पानी डालकर मिक्स करें और थोड़ी देर तक मैरीनेट होने के लिए छोड़ दें।

अब मैरीनेट किए हुए पनीर के टुकड़ों को तेल में गोल्डन ब्राउन होने तक फ्राई करें और फिर एक प्लेट में निकाल लें। अब एक दूसरे कड़ाही में 2tbsp तेल डाले तेल के गर्म होते ही उसमें बारीक कटे हुए लहसुन और अदरक, हरी मिर्च, अदरक और लहसुन का पेस्ट को डालें और आधे मिनट तक अच्छे से मिलाएं और फिर शिमला मिर्च और प्याज़ डालकर प्याज़ के थोड़ा रंग बदलने तक पकाएं, और फिर इसमें रेड चिल्ली सॉस, टमाटर सॉस सोया सॉस और थोड़ा नमक डालकर अच्छे से मिक्स करें और 1 से 2 मिनट तक पकाएं। (नोट: ग्रेवी का मसाला पकाते वक्त gas flame को high रखें)

ग्रेवी का मसाला के तैयार होने तक एक छोटे बर्तन में एक छोटा चम्मच कॉर्नफ्लोर और 1/4 कब पानी ऐड करें और अच्छे से मिक्स करके घोल बना लें। अब ग्रेवी वाले मिक्सर में तैयार किए गए घोल को ऐड करें और अच्छे से मिक्स करें और फिर तुरंत ही पनीर के टुकड़ों को भी डाल कर थोड़ी देर तक मिक्स करें और तैयार है आपका पनीर चिल्ली।


MATAR PANEER(मटर पनीर)

मटर पनीर

बनाने के लिए सामग्री:-
.250g- पनीर
.2- तेजपत्ता
.1tbsp- तेल
.3 प्याज़( मीडियम साइज)+1 हरी मिर्च=  दरदरा पिसा
.1tbsp- कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर
.1tbsp- धनिया पाउडर
.1/4tsp- हल्दी पाउडर
.2tsp- किचन किंग मसाला
.1/2tsp- नमक
. मटर( फ्रोजन/ आधा उबला)
.6 टमाटर(मीडियम साइज)
.6-7 लहसुन
.1- अदरक(छोटा साइज)
.2tbsp- दूध
.1/2tsp- गरम मसाला
.1tsp- कसूरी मेथी

× टमाटर लहसुन और अदरक को मिक्सर में ग्राइंड करके एक फाइन पेस्ट बनाकर रखें।

× 50 ग्राम पनीर और 2tbsp दूध का एक फाइन पेस्ट बनाकर रखें।

बनाने की विधि:-
सबसे सबसे पहले एक पैन में 1tbsp तेल डालें और तेल के गर्म होते ही उसमें 1 से 2 तेज पत्ता डालकर थोड़ा मिलाएं और फिर उसके बाद दरदरा पिसा हुआ प्याज डाल दें और गोल्डन ब्राउन होने तक(medium to high flame) में फ्राई करें। अब फ्राई किए हुए प्याज में  कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, हल्दी पाउडर और किचन किंग मसाला को ऐड करें साथ में 2-3tbsp पानी डालकर अच्छे से(medium to high flame) फ्राई करें। अब तैयार किए गए टमाटर का पेस्ट और 1/2tsp नमक डाल दें और 30 से 40 सेकंड तक(high flame) फ्राई करें, इसके बाद फिर से एक लीड से टक्कर 2 से 3 मिनट तक (low flame) पर पकाएं। अब आप देख पा रहे होंगे कि फ्राई हो रहा मसाला पानी छोड़ चुका है, इस पानी के सूखने और तेल के अलग होने तक फिर से इसे पर पकाएं high flame पर पकाएं। इसके बाद फ्राई किए हुए खुशबूदार मसाले में 50 ग्राम पनीर और 2tbsp दूध के पेस्ट को ऐड करें और अच्छे से मिलाएं, फिर इसमें कसूरी मेथी और गरम मसाला भी डाल दें और अच्छे से मिक्स करें।

अब 200 ग्राम फ्रोजन मटर या आधे उपले मटर और 1/2 का पानी ऐड करें और अच्छे से मिक्स करें, और थोड़ी देर में ही पनीर के टुकड़ों को भी इसमें डाल दें और मिक्स कर लें फिर एक लीड से ढककर 5 से 7 मिनट तक पकाएं हर तैयार है आपका मटर पनीर।